yoast seo plugin ki settings kaise kare [ Complete Setup Guide ]

क्या आपकी website पर ट्रैफिक नहीं रहा ?, क्या आपकी website search में show नहीं हो रही ? और  क्या बढ़िया से बढ़िया पोस्ट लिखने के बाद भी आपकी website रैंक नहीं कर रही ? अगर आपके के भी यही सवाल है तो आपको जरूरत है Yoast SEO Plugin की. अगर आप yoast seo plugin ki settings kaise kare जान लेते है तो आपकी website की ये सभी समस्या हल हो जायेगी और आपकी website गूगल में फ़ास्ट रैंक करेगी.

ज्यादातर लोग,

WordPress website तो बना लेते है लेकिन wordpress website install करने के बाद क्या करना जरूरी है, उसमे बहुत सारी गलतियाँ कर बैठते है. ऐसी ही बड़ी गलती वह Yoast seo को सेटअप करने में कर देते है. Yoast seo आपकी website के लिए सबसे जरूरी plugin होता है. अगर आप इसे सेटअप करने में थोड़ी भी गलती करते है , तो आपकी website को इसका बड़ा नुक्सान हो सकता है.

क्योकि yoast seo ही आपकी,

वेबसाइट रैंकिंग के लिए सबसे बड़ा फैक्टर होता है. ये गूगल को आपकी हर नई पोस्ट के बारे में बताने के लिए information देता है, जब भी कोई गूगल पर कोई टॉपिक सर्च करता है तो गूगल इसी information का इस्तेमाल करके सर्च में डाटा show कराता है.

इसी लिए आप yoast seo की settings ध्यान से करे, कोई भी गलती आपकी मेहनत पर भारी पड़ सकती है. निचे बताई गयी सभी settings को धयान से follow करे :-

Yoast seo plugin ki settings kaise kare

सबसे जरूरी है yoast seo को install करना, ये बहुत ही आसान है इसके लिए आप अपनी website के लिए Dashboard>Plugins>Add New पर जये और फिर सर्च में Yoast seo लिख के सर्च करे.

yoast seo plugin ko install kaise kare

अब आपको सबसे पहले Yoast SEO plugin देखाई देगा, आप इसे install कर ले. इसके लिए आपको Install Now कर क्लिक करना है और बाद में Activate पर क्लिक करके उसे Activate कर देना है.

Yoast SEO Settings : yoast seo plugin settings

Plugin की settings ओपन करने के लिए Dashboard के left में दिए SEO  option पर क्लिक करे.



General – Yoast SEO Settings

सबसे पहले हम General settings करेगे. इसके लिए आप left साइड में SEO पर क्लिक करो . अब आपके सामने yoast seo settings ओपन हो जायेगी…


[1] Dashboard :-

yoast seo plugin dashboard

 

यहाँ आपको notification मिलेगी, Yoast Seo Plugin आपकी website को चेक करता रहता है और अगर आपकी वेबसाइट में कोई भी error आती हैं, yoast उसे यहाँ Dashboard में show करेगा. इस लिए आप सम्हे-सम्हे पर इसे check करते रहे.


[2] Features :-

yoast seo plugin ki feature settings kaise kare

इन Settings  की detail :-

  1. SEO Analysis : इसे ON करे, क्योकि जब आप पोस्ट लिखेगे तब Yoast seo plugin आपकी website को analysis करेगा और आपकी पोस्ट की कमियो को improve करने में मदद करेगा.
  2. Readability analysis :  ये settings को ON करे , क्योकि इससे आपको पता चलता रहेगा की, जो आप पोस्ट लिख रहे है. वो यूजर के पड़ने के योग है या नहीं .
  3. Cornerstone content : इसकी मदद आप उस पोस्ट को Cornerstone मार्क कर सकते है. जो सबसे बढ़िया लिखी और SEO optimize की गई है.
  4. Text link counter : ये आपकी पोस्ट के लिंक को काउंट करेगा और बतायेगा कि आपकी पोस्ट में कितने internal और external लिंक है.
  5. XML sitemaps : इसे ON रखे क्योकि sitemap आपकी website के लिए जरुरी है.
  6. Ryte integration : Ryte एक website है जो आपकी website को check करेगी और आपकी वेबसाइट में जो कमियां है, उसके बारे में बताएगी. लेकिन इसके लिए आपको उस website पर login करना पड़ेगा.
  7. Admin bar menu : इसे ON करने से Admin Bar में Yoast SEO plugin का icon show होने लगेगा.
  8. Security: no advanced settings for authors : इसे ON रखे. ता जो अगर आपकी वेबसाइट पर एक से ज्यादा Auther है तो वो आपकी website को नुकसान न पहुंचा सके.

[3] Webmaster Tools Settings

इस settings में आप अलग-अलग Search Engine में  अपनी वेबसाइट को verify करा सकते है. जब भी आप webmaster में अपनी वेबसाइट को submit करोगे तो तब वहा आपको एक code मिलेगा , जिसे आपको यहाँ add करना होगा.

  1. Baidu verification code  :  यहाँ आप Baidu सर्च इंजन का verification code लगाये.
  2. Bing verification code  : यहाँ आप Bing सर्च इंजन का verification code लगाये.
  3. Google verification code  :   यहाँ आप Google सर्च इंजन का verification code लगाये.
  4. Yandex verification code  :   यहाँ आप Yandex सर्च इंजन का verification code लगाये.


Search Appearance – Yoast SEO Settings


[1] General Settings :-

Yoast seo plugin ki settings kaise kare

Title Separator : ये separator है जो आपके लिंक को parts में divide करते है. इनमे से आप किसी एक को अपनी choice के हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है. निचे दी गई pic में “>” separator का use किया गया है.yoast seo plugin की settings कैसे करे, yoast seo plugin title separator

Homepage :-

  • SEO title : इस फील्ड को आप default ही छोड़ दे. लेकिन अगर आप Homepage का Title देना चाहते है तो यहाँ website का टाइटल लिख दे.
  • Meta description : इस बॉक्स को खाली (empty) ही छोड़ दे.

Knowledge Graph :-

  • Company or person : अगर आपकी website पर केवल आप ही काम कर रहे है तो person और अगर टीम मिलकर काम कर रही है तो company सेलेक्ट करे.
  • Company/Person name : अगर अपने company सेलेक्ट किया है तो अपनी website का name लिखे नहीं तो अपना Name लिखे.
  • Company logo : अपनी वेबसाइट के लिए logo को add करे.

[2] Content Types 

yoast seo content type settings

 

Posts :- Settings for single Post URLs….

  • Show Posts in search results? : इसे Yes करे, क्योकि इस से आपकी पोस्ट सर्च में show होने लगेगी.
  • Date in Snippet Preview :  अगर सर्च result में आप पोस्ट के निचे Date दिखाना चाहते है तो show पर क्लिक करे नहीं तो Hide पर क्लिक कर दे..Date कुज इस प्रकार दिखेगी.yoast seo plugin की settings कैसे करे, yoast seo plugin title separator
  • Yoast SEO Meta Box : इसे Show ही रहने दे..इस से आप पोस्ट की description को सर्च में देखा पायेगे.
  • SEO title & Meta description : इसे आप default ही रहने दे..क्योकि Yoast Seo Plugin पहले से recommand settings कर देता है.

Page : –

  • Show Posts in search results? : इसे Yes करे,
  • Date in Snippet Preview :  अगर सर्च result में आप Page के साथ Date दिखाना चाहते है तो show पर क्लिक करे नहीं तो Hide पर क्लिक कर दे..
  • Yoast SEO Meta Box : इसे Show ही रहने दे..इस से आप Page की description को सर्च में देखा पायेगे.
  • SEO title & Meta description : इसे आप default ही रहने दे.

[3] Media

yoast seo plugin media settings kaise kare

 

Media & attachment URLs : इसे No मत करे, क्योकि अगर आप इसे No कर देते है तो आपकी पोस्ट पर जितने भी image और video use किये गए है, उसके अलग-अलग लिंक बन जायेगे. मतलब हर image के लिए एक new page बन जायेगा.

लेकिन अगर आप इसे Yes सेलेक्ट करते है तो जो भी image सर्च में आयेगी, yoast seo उस image को उसी  page पे redirect कर देगा जिस page/post पर वो image attach की गयी होगी.

जैसे : हमारी इस पोस्ट में जो भी image है, अगर वो सर्च में show होती है तो जो भी यूजर उस image पे क्लिक करेगा, वो हमारी इस पोस्ट पर आ जायेगा.


[4] Taxonomies

yoast seo plugin taxonomies ki settings kaise kare

Settings की पूरी जानकारी….

Category :-

  • Show Categories in search results : अगर आप category को सर्च में show कराना चाहते है तो Yes कर दे नहीं तो NO कर दे.
  • SEO title : इसे आप default ही रहने दे.
  • Meta description : इसे भी default ही रहने दे. Yoast seo plugin description को default ही सेटअप कर देता है.
  • Yoast Meta Box : किसी भी category की अगर आप description show कराना चाहते है तो Show पर क्लिक करे.

Tags :-

  • Show Tags in search results : इसे आप No ही रहने दे , क्योकि अगर आप Tags को सर्च  इंजन में index करते है तो वेबसाइट के sitemap में URLs की संख्या बहुत ज्यादा हो जायेगी. इस लिए इसे NO ही रहने दे.
  • SEO title : अगर आपको coding की जरा सी भी नॉलेज नहीं है तो आप इसे default ही रहने दे.
  • Meta description : इसे भी default ही रेहने दे.
  • Yoast Meta Box : अगर आप tags को show नहीं करा रहे तो इसे भी hide कर दे.

Formats :-

  • Format-based archives : अगर आप website पर कई format की पोस्ट डाल रहे हो जैसे video format, image , pdf और दूसरी format में, तो इसे Enable करे नहीं तो Disable कर दे. Yoast seo plugin आपकी website की default format “standard” सेट कर देता है.
  • SEO title : वैसे ही रहने दे.
  • Meta description : इसे भी खाली छोड़ दे.

Category URLs : अगर आप किसी भी website  की category को ओपन करते हो तो , उसके url में category लगा होगा. जैसे : अगर आप हमारी website के menu में से category पर क्लिक करते हो तो, आपके सामने उस category का page ओपन हो जायेगा, और अगर आप उस page के URL को check करते हो तो वहाँ  आपको URL में category लिखा हुआ देखाई देगा.

Yoast seo plugin ki settings kaise kare
अगर आप URL में category word को हटाना चाहते है तो Romove पर क्लिक करे. लेकिन मै आपको यही कहूँगा कि आप Keep option ही सेलेक्ट करे.

[5] Archives Settings

yoast seo plugin archives settings
Settings details :-
  • Author archives : Yoast seo plugin की इस settings को तभी Enable करे, अगर आपकी वेबसाइट membership वाली है, मतलब कि आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे auther काम करते है. इस लिए अगर कोई यूजर किसी auther की लिखी हुई सभी posts को देखना चाहता है, तो उस auther पर क्लिक करके देख सकता है. लेकिन अगर आप अपनी website पर एकेले काम करते है तो इसे Disable रखे.
  • Date archives : अगर आप website पर पोस्ट को date के हिसाब से देखाना चाहते है तो इसे Enable करे नहीं तो Disable कर दे.
  • Special Pages :  इसे default ही रहने दे. आपको यहाँ कुछ करने की जरूरत नहीं.

[6] Breadcrumbs settings
yoast seo breadcrumbs settings
Breadcrumbs : breadcrumbs आपकी पोस्ट पर visit कर रहे यूजर को बताता है कि यह पोस्ट आपकी website पर कहा पर पड़ी है. ये navigation का काम करता है. जैसे :- आप हमारी इस  पोस्ट के title के उपर breadcrumbs को देख सकते है…yoast seo plugin ki settings kaise kare ,breadcrumbs
इस settings को आप अपने theme के हिसाब से सेट करे, क्योकि कई themes में ये option पहले से ही होती है. तब आपको इस option को Enable करने की कोई जरूरत नहीं. इसे Disable ही रहने दे.

[7] RSS feed Settings

Yoast seo plugin ki settings kaise kare

RSS Settings : यहाँ आपको कुज भी करने की जरूरत नहीं..लेकिन अगर आपको coding की knowledge है तो आप show किये गये variables के अनुसार सेट कर सकते है.



Search Console – Yoast SEO Settings

yoast seo plugin search console

Search Console : यहाँ आप yoast seo plugin को अपने गूगल सर्च कंसोल के साथ कनेक्ट कर सकते है, जिसके बाद yoast seo search console से information कलेक्ट कर लेता है और जो Google console में error आती है उसकी चेतावनी आपको दे देता है.

Get Google Authorization Code : yoast seo को google search console के साथ कनेक्ट करने के लिए एक code की जरूरत होती है. इस code को आप बड़ी आसानी से हासिल कर सकते है, इसके लिए आपको Get Google Authorization Code पे क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप को गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना है और Allow पर क्लिक करना है, अब आपको एक code मिलेगा, जिसे copy करके यहाँ बॉक्स में Paste करना है.



Social – Yoast SEO Settings


[1] Accounts Settings

yoast seo plugin social settings

Your Social Profiles :-

  1. आपनी facebook id या फिर Page का URL submit करे.
  2. यहाँ आप Twitter का only username ही लिखे. जैसे मेरे twitter अकाउंट का URL https://twitter.com/blogging_star हैं. तो  यहाँ मैं अपना username “blogging_star” ही लिखुगा.
  3. यहाँ अपने instagram का लिंक add करे.
  4. यहाँ अपने Linkedin अकाउंट का लिंक add करे.
  5. अगर आपका MySpace पर अकाउंट है तो उसका URL दे.
  6. Pinterest अकाउंट का URL add करे.
  7. अपने YouTube चैनल का लिंक यहाँ add करे.
  8. Google+ Page/Profile का लिंक add करे.

[2] Facebook Settings

yoast seo plugin facebook settings

Facebook Settings :- 

  • Add Open Graph meta data :  जब आप facebook पर किसी पोस्ट का लिंक शेयर करते हो, तो आप देखेगे की वहा पोस्ट की image और detail show होने लगती है, वो इसी option की वजह से होता है.इस लिए इसे Enable करे.
  • Facebook App ID : Facebook developer की website पर आप एक APP create करे और उसकी ID यहाँ add करे.

FrontPage Settings :-  जब भी आप facebook पर अपना domain name लिखेगे तो तब आपके सामने आपकी website की image, Tittle और Description show होगा. वहा पर आप जो show कराना चाहते है, तो ये settings करे जो निचे बताई गई है.

  • Image URL : अपनी website के लिए image add करे जो आपके domain name लिखने पर show हो.
  • Title : अपनी website का tittle दे जो आप facebook पर देखाना चाहते है.
  • Description : अपनी website के लिए description लिखे जो आपकी website के बारे में बताती हो.

Default settings : आप default image को add करे ता जो अगर आप अपनी पोस्ट के लिए image लगाना भूल गए हो तो उसकी जगह पर default image show होने लगे.

  • Image URL :  जहा आप अपनी website के लिए default image add करे.

[3] Twitter Settings

Yoast seo plugin ki settings kaise kare

Twitter Settings : Enable करे.

  • The default card type to use :  Summary with large image को सेलेक्ट करे. इस से जब भी आप twitter पर पोस्ट शेयर करेगे तब पोस्ट की बड़ी image show होगी और साथ में पोस्ट की detail भी show होगी.

[4] Pinterest Settings

yoast seo plugin pinterest settings

Pinterest confirmation : अगर अपने पहले से ही Pinterest जैसी social website पर अपनी website को confirm करा लिया है, तो इस option को skip कर दे. लेकिन अगर आपकी वेबसाइट confirm नहीं काराया तो yoast seo plugin की मदद से यहाँ अपने अकाउंट का code  add करे.


[5] Google+ Settings 

yoast seo google+ settings,Yoast seo plugin ki settings kaise kare

Google+ Publisher Page : अपने google+ page को yoast seo plugin के साथ connect करे, इसके लिए यहाँ अपने page का लिंक add करे.



Tools – Yoast SEO Settings

Tools - Yoast SEO plugin

Tools – Yoast SEO Settings :-

  • Import and Export : अगर इस पूरी settings को save करके रखना चाहते है तो export करे और जब आप किसी गलती की वजह से yoast seo settings change कर देते हो तो settings को import करके दुबारा सेटअप कर सकते हो.
  • File Editor : यहाँ से आप .htaccess और Robots.txt फाइल को डायरेक्ट एडिट कर सकते हो , आपको webhosting के cpanel में जाने की जरूरत नहीं.
  • Bulk Editor : यहाँ से आप किसी भी पोस्ट और page की meta detail को आसानी से edit कर सकते हो.
  • Text Link Counter : इस tool की मदद से आप अपनी website ले लिंक को काउंट कर सकते हो.

Note : ये पोस्ट yoast seo plugin ki settings kaise kare में मैंने आपको settings के साथ-साथ उसकी detail इसी लिए दी ता जो आपको ये पता चल सके कि आप जो settings कर रहे है, वो क्यों कर रहे है और उससे क्या इफ़ेक्ट पड़ेगा. इस पूरी detail का benefit ये होगा कि अगर आपकी वेबसाइट में yoast seo plugin की वजह से कोई error आती है तो आपको पता चल जायेगा कि समस्या किस settings की वजह से हुई…
तो अब आपकी बारी,
अगर आपको पोस्ट बढ़िया लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके StarBlogging के मिशन में अपना योगदान दे सकते है – Thank You
Like >> Share >> Subscribe –#iTsKs ]
yoast seo plugin ki settings kaise kare [ Complete Setup Guide ]
5 Stars 100% 2 votes

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here