WordPress Install करने के बाद क्या करे [ 10 जरूरी settings ]

क्या आप नए ब्लॉगर है ? क्या आप ये नहीं जानते कि WordPres install Karne Ke Baad Kya Kare ? तो आज मै आपको WordPress पर वेबसाइट को सेटअप करने के लिए 10 जरूरी सेटिंग्स बताऊंगा.ज्यादातर जो new ब्लॉगर होते है, वो wordpress तो install कर लेते है. लेकिन बाद में ये deside नहीं कर पाते कि अब शुरुआत कहा से की जाये.अगर आप के साथ भी ऐसा ही है तो …

कोई बात नहीं,

ये सभी के साथ होता है, शुरुआत में ! मेरे साथ भी यही समस्या थी. इसी लिए मैंने ये पोस्ट लिखने का सोचा, ता जो आपको शुरुआत में कोई समस्या ना हो, क्योकि अगर आप यहाँ पर गलती करते हो तो बाद में आपको बहुत सारी problem आयेगी..SO इस पोस्ट को धयान से पड़े…

Note : जो इस पोस्ट में 10 settings बताई गयी है, ये बहुत ही जरुरी है ! इन सेटिंग्स को पहले ही कर लेना चाहिए, नहीं तो बाद में आपको पश्ताना भी पड़ सकता है…

 

WordPres install Karne Ke Baad Kya Kare

पिछले article में मैंने आपको बताया था कि WordPres कैसे install करे , अगर आपने वो वाला article नहीं पड़ा तो पहले उसे जरुर पड़ ले… इसके बाद बात आती है कि wordpress को install तो कर लिया है, लेकिन आगे क्या करे और शुरुआत कहा से करे ?

अब मै आपको उन 10 wordpress settings के बारे में बताऊंगा जिसे आप step by step follow करे :-

 

🙂 1. Add new User & Delete default user :-

Add New user : सबसे पहले आप new user को add करे. घबराए नहीं ! New user आप ही होंगे, New यूजर को add करने का मकसद यही होता कि आप अपना username और Password strong (impossible) रख सके.

Strong, username और password होने से कोई हैकर आपकी website को hack नहीं कर पायेगा, क्योकि अगर आपका password आसान होगा तो हैकर use आसानी से Guess कर लेगा.

New यूजर add करने के लिए DashBoard>Users>Add New पर जाये और इसके बाद अपनी detail भरे और Add New User पर क्लिक करे… Detail कुज इस प्रकार भरे :-

  • Username : अपना username को मुश्किल रखे ता जो कोई guess ना कर पाये. कभी भूलकर भी username को admin न रखे, नहीं तो आपकी website hack हो सकती है. 
  • Email : अपनी website के लिए एक अलग ईमेल create करे और उस Email को यहाँ भरे. ये ईमेल आपकी  password reset करने में मदद करेगा.
  • First Name : अपना first name भरे.
  • Last Name : अपना लास्ट name भरे.
  • Website : अपनी website का लिंक दे.
  • Password :  ये सबसे जरूरी part है, website का पूरा खेल ही password पर ही टिका है अगर password किसी को पता चला, तो समझो खेल ख़तम. इस लिए जितना स्ट्रोंग password रखोगो , उतना ही अच्छा है, आप password generate भी कर सकते है. 
  • Send User Notification : इसे select करे, 
  • Role : Administrator.

Delete default Users : जब हम wordpress install करते है, तब हम default user create करते है. इस user पर हम username और password बहुत आसान रखते है, इसलिए अब इसे डिलीट कर देना चाहिये.

delete default user

Delete करने के लिए Dashboard>Users>All Users पर जाये, अब अपने default user को डिलीट कर दे .

 🙂 2. Delete defult Post and Page :-

Delete default Post : जब हम wordpress install करते है, तब default पोस्ट अपने आप create हो जाता है. इस पोस्ट को डिलीट करना जरूरी है, क्योकि इसकी हमे कोई जरूरत नहीं होती ये सिर्फ demo के लिए होती है.

अगर हम इसे डिलीट नहीं करते तो बाद में इसे डिलीट करने से 404 error की समस्या create हो जाती है..इसे डिलीट करने के लिए सबसे पहले Dashboard>Post>All Post पर क्लिक करे .

WordPres install Karne Ke Baad Kya Kare, iTsKs

अब ,

Default पोस्ट को सेलेक्ट करे और उपर drop down menu से Move to Trash सेलेक्ट करे. फिर Apply पर क्लिक करे ..आप डायरेक्ट Trash पर क्लिक करके भी डिलीट कर सकते है.

Delete default Page : पोस्ट की तरह default Page भी create हो जाता है. ये पेज sample page होता है, जो  हमारे किसे काम का नहीं होता. इस लिए इसे भी डिलीट कर दे .

  1. Dashboard>Pages>All Pages पर जाये .
  2. Select default (sample) page.
  3. Click on Trash.

 

🙂 3. General wordpress settings change करे :-

अब बारी आती है General settings की ! ये wordpress settings भी करनी जरूरी है. जब आप अपने hosting में wordpress install करते हैं, तब आप कुज settings जैसे वेबसाइट name,Tagline और email की option को default ही रखते है, तो अब time आ चूका है इन्हें change करने का.

तो फिर,

इसे change करने के लिए Dashboard>Settings>General पर click करे. अब आप निचे बताये steps को धयान से पड़े ….

 : यहाँ पर आपकी वेबसाइट का नाम भरे |

Tagline : यहाँ अपनी website के लिए एक लाइन लिखे, जो आपकी website के टॉपिक को show करता हो |

WordPress Address (URL) :  इसे आप default ही रहने दे |

Site Address (URL) : ये आपकी वेबसाइट का Domain होता है , इसे भी वैसे ही रहने दे , यहाँ कोई भी फेर बदल न करे नहीं तो आपकी website ओपन नहीं होगी |

Email Address : यहाँ पर अपना ईमेल भरे क्योकि इस ईमेल पर आपको wordpress की notification मिलेगी |

Membership : इसे uncheck ही रहने दे .

New User Default Role : जब भी कोई आपकी website पर login करता है ,उसका क्या रोल होना चाहिए , यहाँ से choose करे | website की security के लिए यहाँ पर Subscriber ही रहने दे . कभी भी भूलकर Admin सेलेक्ट न करे |

Site Language : अपनी website की भाषा सेलेक्ट करे |

Timezone : अपनी location का Timezone सेलेक्ट करे ..इसे आप google पर सर्च कर सेलेक्ट कर सकते है ..लेकिन अगर आप इंडिया में है तो UTC+5:30 सेलेक्ट करे|

Date & Time Format : डेट और टाइम का format चुने.

Save पर क्लिक करे |

Note : अगर आप WordPress की सारी settings करना चाहते है तो WordPress Install Karne Ke Baad Settings Kaise Kare [Step By Step] जरुर पड़े.इसमें मैंने WordPress Settings की पूरी जानकारी दि हुई है.

🙂 4. Permalinks को change करे 

WordPress setup की ये सेटिंग आपकी वेबसाइट के SEO के लिए बहुत जरूरी है. Permalink आपकी पोस्ट का लिंक होता है जैसे हमारी इस पोस्ट का parmalink है – https://www.starblogging.com/wordpres-install-karne-ke-baad-kya-kare/ और इसका format है ( domain name  + Post name ).

parmalinks kya hai

क्योकि ,

ये format seo friendly ,तो आप भी अपनी website का parmalink Post Name ही चुने. Default में format Day and Name होता ,जो seo के लिए सही नहीं है.

 

🙂 5. SEO Plugin Install Kare :-

अगर आप Blogging से money earn करना चाहते है, तो उसके लिए ज्यादा web Traffic होना चाहिए और ट्रैफिक के लिए आपकी website Google पर Rank करनी चाहिए, Rank करने के लिए जरूरी है SEO Friendly Articles,

और

SEO Friendly Articles लिखने के लिए आपको जरूरत है एक बढ़िया SEO Plugin की. तो समझ गए आप ! मै क्या कहना चाह रहा हु ?

WordPress के लिए 2 सबसे बढ़िया SEO Plugin है Yoast SEO और All in One SEO Pack . ये दोनों ही सबसे ज्यादा downlaod किये जा रहे और दोनों की user rating भी काफी बढ़िया.

कौन सा है ज्यादा बढ़िया ?

वैसे दोनों ही बढ़िया है, लेकिन अगर मेरी opinion चाहते है तो मै आपको Yoast SEO को use करने की सलाह दूंगा क्योकि ये use करने में All in One SEO Pack से थोडा आसान है और इसकी रेटिंग भी जयादा है.

बाकि आप खुद दोनों को use करे और देखे कि आपकी website के लिए कोनसा ज्यादा बेहतर है .

 

🙂 6. एक बढ़िया Cache Plugin install करे :-

अपनी वेबसाइट की loading स्पीड को फ़ास्ट करने के लिए एक cache plugin की जरूरत होती है, Cache plugin website का डाटा Browser में स्टोर कर देता है.

जब भी कोई user आपकी website को दुबारा ओपन करता है, तो cache plugin वेबसाइट का cache डाटा डायरेक्ट browser से load करवा देता. जिस से कम internet के website जल्दी load हो जाती है.

Top cache plugins :-

W3 Total Cache : W3 Total Cache एक बढ़िया plugin जो आपकी वेबसाइट के लिए cache डाटा की सर्विस provide करता है, ये काफी फ़ास्ट भी है और इसके इस्तेमाल करने से आपकी website पर कोई ज्यादा load नहीं पड़ेगा, इसमें आपको बहुत सारे फीचर भी मिलेगे. इसकी रेटिंग भी काफी ज्यादा अच्छी है.

WP Super Cache : इसे wordpress की कंपनी Automattic ने develop किया है, इस plugin की user रेटिंग काफी बढ़िया है..इस plugin को अभी तक 2+Million लोगो ने अपनी website पर install किया हुआ है..

WP Fastest Cache :  इस plugin की user रेटिंग सबसे बढ़िया है.ये सबसे तेजी से grow कर रहा है. इसकी सबसे बढ़िया बात ये है कि इसे install करना और use करना काफी आसान है. अगर आपको technical नॉलेज कम है तो भी आप इसे आसानी से सेटअप कर सकते है.इसकी cache स्पीड बहुत फ़ास्ट है.

 

🙂 7. अपनी वेबसाइट को Secure करे :-

Website की security सबसे important पार्ट होता है – किसी भी website का, क्योकि हर दिन 30,000 से ज्यादा website hack की जा रही है . ऐसे में अगर आप इसको नज़र अंदाज करते हो तो ,

सावधान हो जाये,

क्योकि कभी भी आपकी मेहनत पर पानी फिर सकता है. इस लिए जरूरी है, आप अपनी website को पहले ही secure कर ले …निचे मै कुछ security plugin के बारे  में बता रहा हु जो बढ़िया भी है और free भी है…

Wordefence : WordPress setup करते वक्त ये plugin को जरुर install करे. ये plugin सबसे ज्यादा पोपुलर security plugin है, इसमें Firewall, malware scan, blocking और live traffic जैसे बढ़िया फीचर मजूद है.

Bulletproof Security : ये plugin भी काफी तेजी grow कर रहा , इसका करना इनमे   Malware scanner, Firewall, Login Security, DB Backup और  Anti-Spam जैसे powerfull फीचर मजूद है .

iTheme Security : ये plugin लाइट weight है, इसे use करने से आपकी website के hosting server पर load बहुत कम पड़ता है. ये मेरा all time favourite security plugin रहा है. इसमें login path को hide करने जैसे बढ़िया फीचर मजूद है और वो भी free version में.

 

🙂 8. इन plugins को भी install कर ले :-

अगर आप wordpress में ब्लॉग बना रहे तो कुज ऐसे plugin है, जीने आपको install कर लेना चाहिए. हर professional ब्लॉगर इन plugin को पहले ही install कर लेते है…

WordPress  Setup Plugin list :-

Akismet Anti-Spem : ये plugin आपके ब्लॉग पर पहले से ही मजूद होता है. ये plugin आपकी website को spam कमेंट से बचाता है. इसे WordPress की कंपनी Automattic ने ही develop किया है .

Contact Form 7 : इस plugin का use contact form create करने के लिए किया जाता है. ये बहुत simple और easy to use है. इसे 1+millon से ज्यादा लोगो ने install किया हुआ है.

Updraft Plus :  इस plugin का use website का बैकअप लेने के लिए किया जाता है. मुझे इस plugin की सबसे बढ़िया बात ये लगी , कि इसमें आप अपने ब्लॉग के बैकअप को Google Drive, DropBox और भी कई online storage में upload करके स्टोर कर सकते है.

Smush : ये plugin काफी पोपुलर है. ये website की  images को compress करत है, जिस से image का साइज़ कम हो जाता है और website की loading स्पीड भी फ़ास्ट हो जाती है.

 

🙂 9. install new Theme and delete Old one :-

सबसे पहले आप unused themes को डिलीट कर दे जिसकी आपको जरूरत नहीं है और new theme को install कर ले ..WordPres install Karne Ke Baad Kya Kare

New theme को install करने  के लिए Dashboard>Appearance>Theme पर जाये , अब आप Add New क्लिक करे और theme को सर्च करके install कर ले . निचे मै आपको कुज free और Paid theme की लिस्ट दे रहा हु , जो बढ़िया theme है….

Free WorPress Themes :-

  1. Schema Lite
  2. Astra
  3. Hueman
  4. Colormag
  5. Socially Viral

Paid WordPress Themes :-

  1. Genius Framework
  2. Newspaper 9
  3. Avada
  4. Divi
  5. Publisher

 

🙂 10. ये Pages जरुर create करे :-

अब अपने wordpress setup कर लिया है. इसके बाद आप आपको कुज important pages create करने होंगे, जो आपके users के लिए और Adsense Approval लेने के लिए बहुत जरूरी है.

अगर,

आपकी website पर कोई visit करता है तो use पता होना चाहिए कि वो किस website पर है और इस website का क्या niche है और ये कैसे काम करी है …

Important Pages List :-

  • Home
  • Blog page
  • About us
  • Contact us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer
  • Term & Conditions

तो दोस्तों , ये थी WordPres install Karne Ke Baad Kya Kare की Complete guide. मुझे उम्मीद है कि आपको WordPress ब्लॉग setup करने कि पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है.

और,

साथ में आप हमारी  StarBlogging Community को join कर सकते है और Blogging के related कोई भी question पूछ सकते है….. Thanks for visiting

 

WordPress Install करने के बाद क्या करे [ 10 जरूरी settings ]
5 Stars 100% 3 votes

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here