What is Meaning of Blog, Blogging & Blogger in Hindi

तो दोस्तों, आज दुनिया पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है और ज्यादातर लोग इंटरनेट से जुड़े हुए है. ऐसे में कुछ लोग इंटरनेट का use केवल एंटरटेनमेंट के लिए करते है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो इंटरनेट से अच्छा-खासा पैसा कमा रहे है. ऐसा ही एक तरीका है Blogging. जी हा, Blog से आप काफी पैसे कमा सकते है. लेकिन बहूत ही कम लोग जानते होंगे कि What is meaning of Blog , Blogging & Blogger in Hindi.

जरूरी बात : आपको बता दे कि Blogging को आप पार्ट टाइम भी शुरू कर सकते है और अगर आपको job करना अच्छा नहीं लगता तो आप ब्लॉग्गिंग को full Time भी कर सकते, लेकिन इसके लिए आपको ब्लॉग्गिंग की पूरी और सही जानकारी होना जरूरी है.

शयद आप नहीं जानते होंगे कि आज बड़े-बड़े Blogger एक महीने का 10-20 लाख रुपए आसानी से कमा रहे, आप भी कमा सकते है लेकिन आपको इसके लिए एक बढ़िया Plan बनाकर चलना होंगा, जिसके बारे में जानकारी हम आपको Star Blogging पर provide करेंगे.

Blog बनाने से पहले आपको इनके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए,जो हम निचे बता रहे है .इसे ध्यान से समझे….

What is meaning of Blog in Hindi

Blog के रिलेटेड आपको बहुत सारी जानकारी तो इंटरनेट से मिल जाएगी, लेकिन Blog कहते किसे है ? इसके बारे में आपको कोई सपष्ट उतर नहीं मिलेगा. अलग-अलग लोगो की ब्लॉग के बारे में अलग-अलग राये है और अगर आप सभी की बताई हुयी defination read करते हो, तो आप किसी एक defination पर पहुंच नहीं पायेगे. तो इसी लिए हम आपको एक example के साथ बतायेगे –  ब्लॉग क्या है !

what is meaning of blog , blogging and blogger

Meaning of Blog : ब्लॉग एक ऐसा साधन है जिसके जरिये हम information को लोगो तक पहुंचाते हैं और इसे हर रोज update करते है. ये  information कई तरह की जैसे personal,career और आपकी knowledge के रिलेटेड हो सकती है. इसको हम example के जरिये और आसानी से समझने की कोशिश करते है .

Example : ब्लॉग बिलकुल हमारी डायरी की तरह होता है. जैसे हम Diary में हम हर रोज कुछ-न-कुछ लिखकर इसे update करते है, वैसे ही ब्लॉग में भी हम information को add करते रहते है.

लेकिन,

Blog और Diary में सिर्फ इतना ही फर्क होता है कि Diary offline होती है और blog को हम ऑनलाइन पब्लिश कर देते है.

Blog के रिलेटेड कुछ ओर भी चीजे है जिसके बारे में हम निचे जानेगे जैसे :-

  • Blog Post
  • Blogging
  • Blogger

Blog Post क्या है ?

जैसे हम अपनी पर्सनल डायरी में हर रोज नई बात नए पेज पर लिखते है, बिलकुल वैसे ही Blog Post भी Blog का new पेज होता है जिसमे हम कोई नई  जानकारी add करते है. एक Blog कई Blog posts का combination होता है.

Example : जैसे StarBlogging.com मेरे इस blog का नाम है और जो आप पढ़ रहे हो ये एक blog post है. ऐसी और भी बहूत सारी पोस्ट जैसे :-

ये सभी blog post कहलाती है. आपको ये तो पता चल गया होगा कि What is meaning of Blog Post. तो चलिए अब बात करते है Blogging क्या है.

Meaning of Blogging 

तो अब बात करते है Blogging क्या है? जैसे मैंने आपको पहले ही बताया है कि ब्लॉग की मदद से हम information को लोगो तक पहुंचाते है. उस blog को create करने से लेकर पब्लिश करने तक के पुरे Process को, Blogging कहा जाता है.

Blogging में वो सारे प्रोसेस शामिल होते है जिस की मदद से हम एक blog को इंटरनेट पर पब्लिश करते है, जैसे डोमेन खरीदना, web hosting खरीदना, ब्लॉग create करना, ब्लॉग को सेटअप करना और content पोस्ट करना और उसे update करते रहना.

Meaning of Blogger

Blogger की defination और भी आसान है. अगर सिंपल भाषा में कहू तो ब्लॉगर वो इंसान होता है, जो blogging करता है. जो पुरे प्रोसेस को चलाता है, जैसे इस ब्लॉग पर आप जो पोस्ट पड़ रहे है उसे लिखना , पब्लिश करना और maintain करने का सारा काम मैं कर रहा हूँ , तो यहाँ पर मैं एक blogger कहलाऊंगा.

अगर आप भी blogging करते हो जानिके ब्लॉग पब्लिश करते हो तो आप भी ब्लॉगर कहलायेगे.

Blog और Website में क्या फर्क है ?

यहाँ पर आपके मन में एक सवाल आता होगा कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है, क्योकि दोनों दिखने में तो एक जैसे होते है. ! तो इस सवाल के जवाब में, मैं आपको निचे कुछ point बता रहा हूँ, जिस से आपके doubts clear हो जायेगे कि Blog और Website में क्या अंतर है….

Blog :-

  1. Blog का use किसी information को शेयर करने के लिए किया जाता है.
  2. Blog को हम बार-बार update करते है.
  3. Blog को एक व्यक्ति या small group के दुयारा manage किया जाता है.
  4. Blog में बहूत सारे पोस्ट पब्लिश होते रहते हैं.
  5. Blog को अलग-अलग  category के में बांटा जाता है.

Website :-

  1. Website का use किसी प्रोडक्ट को बेचने या Bussiness को प्रमोट करने के लिए किया जाता है.
  2. Website को हम बार-बार update नहीं करते.
  3. Website को किसी कंपनी के दुआरा manage किया जाता है.
  4. Website में static page होते है जिन्हें एक बार डिजाईन और पब्लिश किया जाता है.
  5. Website को basically किसी प्रोडक्ट को बेचने या bussiness को प्रमोट करने के लिए डिजाईन किया जाता है.

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट What is meaning of Blog , Blogging & Blogger in Hindi अच्छी लगी होगी. अगर आपका इसके रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है – iTsKs

What is Meaning of Blog, Blogging & Blogger in Hindi
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here