Keyword Research Kya Hai or Kyo Jruri Hai

ब्लॉग्गिंग में कहा जाता हैं कि Content ही राजा होता हैं , जो बिलकुल सही भी है। लेकिन अगर वही कंटेंट किसी गलत keyword पर हो तो सब बेकार है। क्योकि जिसे कोई सर्च नहीं करता, अगर उसी कीवर्ड पर हम कंटेंट लिख्ते है तो ट्रैफिक कहा से आयेगा। इसी लिए keyword research kya hai और क्यो जरूरी है, ये आपको पता होना चाहिए।

वैसे तो आपने इसके बारे में दूसरे ब्लॉग या फिर youtube videos में सुना ही होगा, लेकिन इसके बाद भी हमे कीवर्ड रिसर्च के बारे में सही पता नहीं चल पाता और हम खुद कीवर्ड रिसर्च करने के काबिल नहीं हो पाते ,,,,

ऐसा इस लिए होता है क्योकि,

हम इसको समझने की कोशिश नहीं करते और जैसा हमे बताया जाता किसी ब्लॉग में या फिर वीडियो में, बस वैसे ही हम करने की कोशिश करते हैं। जिस से हम कभी भी सही कीवर्ड रिसर्च करना नहीं सीख पाते।

इसी लिए आज मैं आपको कीवर्ड रिसर्च के बारे में वो सारी बाते बहुत ही सरल तरीके से बता रहा हूँ , जिसको जानने के बाद आप खुद कीवर्ड रिसर्च कर पाएंगे, फिर चाहे आपका ब्लॉग किसी भी टॉपिक पर हो.

तो फिर आईये जानते हैं…..

Keyword Research Kya Hai

सबसे पहले हम ये जानते है कि इसे, कीवर्ड रिसर्च क्यों कहते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर इस word का मीनिंग ही नहीं समझ पाते। इस लिए पहले “Keyword+Research” का मतलब, हम आसान भाषा में समझते हैं। ….

Keyword : देखिए, जब भी किसी यूजर को कोई जानकारी चाहिए तो वो Google पर कुछ word सर्च करता हैं। जैसे “SEO Kya Hai” “Blogging Kaise Kare”  | ऐसे वर्ड होते है, जिन्हे लोग सर्च करते हैं।

और,

एक ब्लॉगर या SEO expert इन Words को Key+word कहते हैं, क्योकि ये वर्ड वो Key (कुंजी) होते हैं जिसकी मदद से हम लोगो तक पहूँच सकते हैं….

क्योकि,

हर ब्लॉगर को पता होना चाहिए कि…

“हम जो लिखते हैं लोग वो सर्च नहीं करते, 

बल्कि लोग जो सर्च करते हैं हम वो लिखते हैं।” 

Research : रिसर्च का मतलब होता हैं खोज करना।

इसी लिए अपने Niche के related उन Words को खोजना जिन्हे लोग सर्च करते हैं, उसे Keyword Research कहते हैं।

मुझे उम्मीद है कि जो मैं आपको बताना चाह रहा हूँ वो आप समझ गए होंगे।

तो आइये फिर अब हम जानते है….

Keyword Research क्यों जरूरी हैं 

अगर हमे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना हैं और वो भी फ्री में, तो हमारे लिए जरूरी है कि हम सही कीवर्ड पर अपने ब्लॉग को रैंक कराये। कीवर्ड रिसर्च के बहुत सारे benefit है हमारे लिए, जिनके बारे में निचे बताया गया हैं।

Benefits of Keyword Research :-

  1. Target Audienceकीवर्ड रिसर्च की मदद से आप टारगेट audience तक पहूँच सकते हैं, जैसे अगर आपका ब्लॉग Weight Loss निचे पर है तो आप इस निचे के रिलेटेड कीवर्ड जैसे “weight loss tips”, “weight loss training”, “weight loss exercises” keyword की मदद से उन लोगो तक पहुंच सकते जिन्हे weight loss करने की जरूरत है, क्योकि कोई और बंदा तो इन कीवर्ड को सर्च करेगा नहीं।
  2. Keyword Difficultyइसकी मदद से आप keyword difficulty का पता लगा सकते है, मतलब कि आप पता लगा सकते हैं कि किस कीवर्ड पर रैंक करना कितना मुश्किल हैं।
  3. Optimize Contentअगर आपने कीवर्ड रिसर्च कर लिया हैं तो आपको idea मिल जायेगा कि कैसे आप अपने content को, search engine में रैंक कराने के लिए optimize कर सकते हैं।
  4. Content IdeaProper Keyword Research करने से आपको एक आईडिया मिल जाता हैं कि कौन-कौन से आपको content (पोस्ट) लिखने हैं और कैसे उनको आपस में interlink करना हैं।
  5. Competitionकीवर्ड रिसर्च करने से आपको पता चल जाता हैं कि आपके लिए रैंक करना कितना मुश्किल है या आसान हैं ! इसके साथ ही आपको अपने competitors के बारे में भी पता चल जाता हैं।
  6. Schedule postइसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप एक कीवर्ड की लिस्ट बना सकते हैं और प्लान कर सकते हैं कि कौनसी पोस्ट कब पब्लिश करनी है। इस से आप schedule बना सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं, जिस से आपको हर पोस्ट लिखने से पहले keyword ढूढ़ने के लिए समह ख़राब नहीं करना पड़ेगा।

इस तरह अगर आप proper कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट के रिलेटेड आने वाली हर मुश्किल के लिए पहले से ही एक बढ़िया प्लान बनाकर चल सकते हैं, जो कि हर professional Blogger करता हैं। 


Keyword Research Kaise Kare 

अब हम बात करते हैं कि आखिर कीवर्ड रिसर्च करते कैसे है और कौन-कौन से टूल यूज़ किये जाते हैं ?

Keyword Research seo का पहला स्टेप हैं और इसकी importance सबसे ज्यादा हैं। ज्यादातर हमारे new ब्लॉगर इसी लिए फेल हो रहे क्योकि वो कीवर्ड पर जयादा ध्यान नहीं दे रहे ,

जैसा कि मैंने अपने About us पेज में बताया था….

और सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर भी आपको यही बताते हैं कि Blogging में सबर चाहिए। Shortcut की यहाँ कोई जगह नहीं हैं।  ऐसा इस लिए कहा जाता क्योकि Google 200 से ज्यादा fact पर काम करता हैं और फिर आपकी पोस्ट की रैंकिंग करता

लेकिन हम क्या करते है…..

एक पोस्ट लिख लेते हैं और फिर उसके रैंक होने तक wait करते हैं और अगर पोस्ट रैंक नहीं होती, तो हम ब्लॉग्गिंग छोड़ने का मन बना लेते हैं…

लेकिन, यहाँ काम आता हैं Keyword Research 

आप पहले ही अपने ब्लॉग के लिए 50-100 कीवर्ड find करे जो आपके niche के रिलेटेड हो, जिनकी monthly search बढ़िया हो और competition कम हो। अगर आप ऐसा कर लेते हो तो आप एक schedule बनाकर इन कीवर्ड पर high quality post लिखना शुरू कर दे। इस से आपका समह भी बचेगा और आपको बार-बार keyword research भी नहीं करना पड़ेगा,,,,,,


Keyword Research Tools 

ब्लॉग्गिंग के इस प्लेटफार्म में आपको बहुत से टूल मिल जायेंगे जो कीवर्ड रिसर्च करने में आपकी मदद करेंगे। अगर आप इन टूल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो निचे मैं इनके नाम और इनकी जानकारी दे रहा हूँ। यहाँ दो टाइप के टूल्स मजूद हैं……

  1. Free Keyword Research Tools
  2. Paid Keyword Research Tools

Free Keyword Research Tools

अगर अपने अभी अपना ब्लॉग्गिंग कैरियर शुरू किया हैं तो मैं आपको यही recommend करूँगा कि आप फ्री टूल्स का use करे। कुछ लोगो का कहना हैं कि फ्री टूल से आप सही से कीवर्ड रिसर्च नहीं कर सकते। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। अगर आपको इन टूल्स का सही इस्तेमाल करना आता हैं तो आप बढ़िया कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं……

अब मैं आपको फ्री कीवर्ड टूल्स की के बारे में बता रहा हूँ :-

Google Keyword Planner (GKP)

ये गूगल का ही एक टूल हैं जिसका इस्तेमाल कीवर्ड ढूढ़ने के लिए किया जाता हैं और ये बिलकुल फ्री हैं। असल में ये टूल Google Adwords का ही एक पार्ट है यहाँ पर advertisement किया जाता हैं और advertiser की हेल्प के लिए ये टूल गूगल ने फ्री दिया हैं।

google keyword planner

Google Keyword Planner में आप कीवर्ड की search value, monthly searches, Competition और CPC के बारे पता लगा सकते हैं।

 

Google Search Bar

मेरे according ये सबसे बढ़िया टूल हैं क्योकि जब भी कोई यूजर सर्च करता हैं तो वो google search bar में ही सर्च करता हैं और इस लिए यहाँ पर कीवर्ड ढूढ़ना सबसे बढ़िया माना जाता हैं।

google serach bar

गूगल सर्च बार पर जब हम कुछ word लिखते हैं तो गूगल हमे उस वर्ड के रिलेटेड कई दूसरे वर्ड भी शो करता, जिन पर ज्यादातर लोग क्लिक कर देते हैं।  तो इन वर्ड को भी हम अपनी पोस्ट में add कर सकते हैं।

 

Google Keyword Suggestion Tool

ये टूल भी बढ़िया काम आता हैं।  जब कोई गूगल पर वर्ड सर्च करता हैं तो 1st पेज ओपन हो जाता हैं।  लेकिन जब हम scroll करते हैं तो हमें कुछ और वर्ड दिखाई देते हैं।

जैसे मान लो हम सर्च करते हैं “weight loss exercise” तो हमें google keyword suggestion tool में कुछ इस तरह के related वर्ड मिलेंगे…

google keyword suggestion tool

ये keyword सर्च किये गये वर्ड से मिलते-जुलते है और लोग इन वर्ड को भी सर्च करते हैं। इस लिए इन कीवर्ड पर भी पोस्ट लिखना सही रहेगा।

 

Keyword Everywhere

ये भी एक free keyword research tool हैं। इस टूल की मदद से आप सर्च किये गए वर्ड की search value, competition और cpc पता लगा सकते हैं। असल में ये एक extension हैं जो chrome और Firefox ब्राउज़र में add होती हैं।

keyword everywhere tool

Keyword Everywhere को activate करने से बाद, आप ब्राउज़र में जब भी कीवर्ड सर्च करोंगे तो ये आपको उसकी search value, competition और cpc बता देगा।

 

Ubersuggest

ये टूल भी बिलकुल फ्री हैं। इसकी मदद से आप free keyword research कर सकते हैं और साथ में इस में आपको बहुत keyword ideas भी मिल जाते हैं।

आपको बता दे ubersuggest tool दुनिया के बेस्ट SEO expert Neil Patel  की हैं। उस tool को उन्हों ने अभी फ्री में उपलब्ध कराया हैं। ये टूल मैं अक्सर यूज़ करता रहता हूँ।

तो चलिए फिर अब हम paid tool के बारे में जानते हैं….

 

अगर आप न्यू ब्लॉगर है और अगर आपके पास बजट की कमी हैं तो मैं आपको फ्री टूल्स ही recommend करूँगा, जिस से आप Basic keyword research कर सकते हैं ।

लेकिन,

अगर आप Advance keyword research करना चाहते हैं मैं आपको Paid keyword research tools ही recommend करूँगा।

इस लिए मैं आपको कुछ बढ़िया टूल्स के बारे में बता रहा हूँ, जो इस प्रकार हैं…….

 

Semrush

Paid tools में से सबसे पहले हम बात करते हैं SEMrush की, जो की बहुत ही फेमस है और पावरफुल भी हैं। इस में आपको फीचर की कोई कमी नहीं मिलेगी। इसकी मदद से आप कीवर्ड तो रिसर्च कर ही सकते है, साथ में आप अपने competitor के बारे मे भी पता कर सकते है कि वो किस-किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा हैं।

best seo toolवैसे तो इसे buy करना न्यू ब्लॉगर के लिए आसान नहीं हैं क्योकि इसके plain थोड़े महंगे हैं। लेकिन आप इसका फ्री trail ले सकते हैं। इसमें आपको सभी फीचर जैसे keyword research, keyword analytics, keyword difficulty, CPC , Competition, phrase match और organic etc .

ये तो सिर्फ कुछ ही फीचर है जो मैंने बताये है। अगर आप SEMrush का monthly plan buy करते हैं तो आपको इसके सभी फीचर का यूज़ कर पाएंगे , जो सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर करते हैं।

 

Ahref

इस टूल की मदद से भी आप अपने competitor के बारे में जान सकते हैं। इस से आप पता लगा सकते हैं कि competitor किस-किस keyword पर रैंक कर रहा हैं। Ahref में भी लगभग सभी फीचर मजूद हैं। बड़ी-बड़ी कंपनिया उसका यूज़ keyword research करने के लिए करती हैं।

ahref keyword research tool
Pic Credit : Ahref.com

अगर आप advanse level keyword research करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट हैं। अगर आपके पास बजट नहीं हैं तो आप इसका free trail भी यूज़ कर सकते हो।

 

KWFinder

अगर आप केवल कीवर्ड रिसर्च पर ही काम करना चाहते हैं तो ये टूल आपके लिए सबसे बढ़िया option हैं। अगर price की बात करे तो इसके plan दूसरी टूल के मुकाबले बहुत ही सस्ते हैं।

keyword finder tool

इस टूल में भी आप कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं, जैसे search value, Trend, CPC, PPC ( Pay Per Click ), Keyword Difficulty, language & target country etc .

मैं आपको यही recommend करूँगा की आप KW Finder का एक month का प्लान use करके अपने ब्लॉग के लिए 100-200 बढ़िया keyword find करे और उसपे ब्लॉग पोस्ट लिखना स्टार्ट कर दे।


Read More :

 

Conclusion 

तो मित्रो, ये थी keyword research kya hai पर पूरी जानकारी, जिसमे आपको जानने को मिला कि कीवर्ड रिसर्च की importance, keyword research tools ( Free & Paid ) . अगर आपको इसके रिलेटेड और भी जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट करे। मैं उस पर पोस्ट जरूर लिखूंगा और साथ में आप Keyword Research केटेगरी को चेक करते रहे, जिसमे आपको कीवर्ड के रिलेटेड नई पोस्ट मिलती रहेगी।

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहूँचाने में हमारी मदद करे….

 –  Thank You 

Keyword Research Kya Hai or Kyo Jruri Hai
4.2 Stars 84% 5 votes

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

2 Comments
  1. Ashish says

    i think aisa post kisi hindi blogger ne abhi tak nahi likha. great sharing bro

    1. Kulwant Singh says

      Bas apka yahi support mujhe motivate karta hai – Thank You Brother

Leave A Reply

Your email address will not be published.