Sitemap Kya Hai or Kaise Banate Hai ? [ पूरी जानकारी ]

क्या आप जानते है कि Google को आपकी वेबसाइट के बारे में पता कैसे चलता है ? और क्या आप जानते है कि करोड़ो वेबसाइट में से सही वेबसाइट कैसे सर्च में रैंक करती है ? अगर नहीं जानते तो आज की पोस्ट को ध्यान से पड़े. अगर आप एक ब्लॉगर है , तो आज मैं सबसे जरूरी टॉपिक पर बात करने जा रहा हु. आज मैं बात करूँगा , sitemap kya hai और इसे कैसे बनाये और साथ में ही आपको ये भी बताऊंगा कि sitemap को google में submit कैसे करते है.

आपकी वेबसाइट के लिए सबसे जरूरी होता है sitemap. कई बार देखा गया है कि ब्लॉगर नई पोस्ट तो पब्लिश कर देते है लेकिन वो गूगल में शो नहीं होती और कई लोगो की तो पूरी वेबसाइट ही सर्च में शो नहीं होती.

तो भाई लोग,

ऐसा इस लिए होता है क्योकि आप Google को बता ही नहीं पाते कि अपने कोई पोस्ट पब्लिश की है, जब तक आप नहीं बताओगे तो Google को कैसे पता चलेगा. इसी लिए Google और दुसरे सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट के बारे में information देने के लिए Sitemap को Google में add करना बहूत जरूरी होता है.

निचे मैं आपको sitemap के बारे में बता रहा हूँ, इसे ध्यान से समझने कि कोशश करे…

What is Sitemap ( Sitemap Kya Hai )

Sitemap एक XML फाइल होती है, जिसमे आपकी वेबसाइट के सभी पेज और पोस्ट की लिस्ट होती है.Google आपकी किसी भी पोस्ट को सर्च में देखाने के लिए सबसे पहले इसी लिस्ट की मदद लेता है. इस लिस्ट की मदद से सर्च इंजन को आसान हो जाता है आपकी वेबसाइट की किसी भी पोस्ट को खोजना.

जैसे किसी भी किताब के शुरुआत में एक index पेज होता है, जिसमे उस किताब के सभी chepters (पाठ/कहानी) की लिस्ट होती है और साथ ये भी बताया होता है कि कोनसा chepter किस पेज पर है. अगर मैं आपको कहू कि आप इस किताब में से शहीद भगत सिंह वाला chepter पड़ो. तो आपके आप 2 तरीके होते है उस chepter को खोजने के..

एक तो आप उस chepter को पड़ने के लिए पूरी किताब को देखना शुरू कर देंगे और इस chepter को खोजने के लिए काफी समह ख़राब कर देंगे. नहीं तो आप दूसरा तरीका use करेगे ,आप index page पर जायेगे और देखेगे कि chepter किस पेज पर हो और उस पेज पर जाकर chepter को पड़ना शुरू कर देंगे. जिस से आपको समह भी कम लगेगा..बिलकुल वैसे ही XML Sitemap से google को भी आपकी हर पोस्ट खोजना आसान हो जाता है..

मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि Sitemap Kya Hai….तो चलिए अब sitemap के काम को समझते है ….

Sitemap काम कैसे करता है ?

अब बात आती है कि ये काम कैसे करता है, तो इसका नाम ही है Site + Map , मतलब वेबसाइट का नक्शा (map). ये काम बिलकुल एक नक़्शे की तरह ही करता है. Sitemap में आपकी के हर पेज, केटेगरी,टैग,विडियो,इमेज और पोस्ट का एड्रेस होता है.

आपको बता दे कि ,

सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट के हर पोस्ट/पेज का केवल लिंक ही save होता है न कि आपकी सारी वेबसाइट . आपकी वेबसाइट या उसका डाटा आपके hosting server में save होता है . Google में सिर्फ एड्रेस (link) ही index होता है. तभी तो जब आपकी hosting server down हो जाती है तो आपकी वेबसाइट भी बंद हो जाती है.

Work Process : जब हम ब्लॉग बनाते है और उसमे पेज ,केटेगरी,टैग और पोस्ट add करते है तो साथ में उन सभी के address (links) को एक xml फाइल में add करके सर्च इंजन जैसे Google,Bing और Yahoo को सबमिट कर देते है.

इस से जब भी कोई यूजर कोई डाटा सर्च करता है तो ये सर्च इंजन sitemap के जरिये उन सभी पोस्ट को सर्च में शो करा देते है जिसकी यूजर को जरूरत होती है.और ये काम सेकंड से भी कम समह में होता है.

अगर sitemap ना हो तो क्या होगा 

अगर कोई आपसे कहे कि इस कॉलेज से रोहन नाम के स्टूडेंट को बुलाकर लाओ , तो क्या आप सही रोहन को खोजकर ला सकते हो ? आपका जवाब होगा कि रोहन नाम के तो कई स्टूडेंट होंगे…पर लेकिन अगर कोई कहे कि इस कॉलेज के स्टूडेंट रोहन BCA 2nd year, रोल no. 56 को लेकर आओ तो आप झट से ले आयेगे..

बिलकुल ऐसे ही Sitemap ना हो तो google के लिए सही पोस्ट खोजना ना के बराबर होगा..sitemap में सही address होता जैसे आप मेरी वेबसाइट का sitemap चेक कर सकते है ..आपको खुद ही पता चल जायेगा.

ये भी पड़े : Adsense Approve Kaise Karaye

 

Sitemap कैसे बनाये 

अब आप सोच रहे होंगे कि हमे तो coding की बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो फिर ये sitemap कैसे banaye ? लेकिन ये आज के time में बहूत ही आसान है आप किसी भी sitemap generator की मदद से आसानी से कर सकते है. मार्किट में ऐसी कई वेबसाइट है जो फ्री में sitemap बना देती है.

लेकिन,

अगर आप wordpress पे ब्लॉग बना रहे है तो sitemap बनाना आपके लिए और भी आसान है. WordPress में Yoast SEO नाम का plugin है, जो आपका काम मात्र एक क्लिक में ही कर देता है..

xml sitemap kya hai

Yoast SEO की मदद से sitemap कैसे बनाये :-

  • Go to Dashboard>SEO>General>Features 
  • अब आप XML Sitemaps आप्शन को Enable (On) कर दे.
  • अब आपका sitemap create हो गया है.
  • XML Sitemaps के साथ बने (?) आइकॉन पर click करे.
  • अपना sitemap देखने के लिए See the XML sitemap पर click करे.

what is sitemap in hindi

ये भी पड़े : WordPress install करने के बाद क्या-क्या करे 

Sitemap को Google में कैसे submit करे ?

Sitemap को गूगल में submit करना बहूत ही आसान है. इसके लिए आपको Google Search Console में login करना होगा. Login उसी अकाउंट से करना है जिस अकाउंट में आपकी वेबसाइट add है. अगर आपने सर्च console में वेबसाइट को add नहीं किया तो आप इसके रिलेटेड पोस्ट पड़ सकते है.

Sitemap को submit करने के लिए निचे दिए steps को follow करे :-

  1. Search Console में login करे.
  2. अब left-side में Crewl आप्शन पर click करे.
  3. अब sitemaps पर click करे.
  4. अब आपको right-upper कार्नर पर ADD/TEST SITEMAP पर click करे.xml sitemap submit kaise kare
  5. अब आप अपने sitemap का link पेस्ट करे.
  6. Submit पर click करे.

Congratulations अपने sitemap submit कर दिया है, अब गूगल sitemap को crewl करेगा और धीरे-धीरे सभी लिनक्स को index करना शुरू कर देगा.

ये भी पड़े : Domain कहा से ख़रीदे और कैसे ख़रीदे 

Sitemaps के different Types

Sitemap कई प्रकार के होते है. अलग-अलग चीजो को index कराने के लिए अलग-अलग sitemap submit किये  जाते है. निचे इनके टाइप्स और उनके काम देखे :-

  • Post-Sitemap : पोस्ट को index कराने के लिए
  • Page-Sitemap : वेबसाइट के पेज को index करने के लिए
  • Category-Sitemap : केटेगरी को index कराने के लिए
  • Tag-Sitemap : Tags को index कराने के लिए
  • Media-Attachments : इमेज और विडियो को index करने के लिए

Conclusion 

अब आप जान चुके होंगे कि अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में देखाने के लिए sitemap को submit करना क्यों जरूरी है. अब कुछ लोगो के मन में ये भी सवाल होगा कि कौन-कौन सा sitemap या लिंक submit करना चाहिए ? तो यहाँ मैं आपको यही कहूँगा कि अगर आप एक blog बना रहे है तो आप Post और Page वाला sitemap ही गूगल में submit करे .

क्योकि,

जितने ज्यादा links आप index करायेगे. उतना ही error आने का chance भी बड जाता है. इस लिए कम से कम और usefull information के ही links index करने की कोशिश करे.


अब मुझे उम्मीद है कि आपको Sitemap Kya Hai और Sitemap Kaise Submit Kare के बारे में पूरी और सही जानकारी मिल गयी होगी. अगर फिर भी आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट जरुर करे और अगर पोस्ट बढ़िया लगे तो इसे शेयर करके दुसरो तक जरुर पहुंचा दे – Thank You

Sitemap Kya Hai or Kaise Banate Hai ? [ पूरी जानकारी ]
Rate this post

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here